महज चार महीने के छोटे से सफर के बाद ‘फर्स्टपोस्ट’ का प्रिंट एडिशन बंद हो गया है। ‘नेटवर्क18’ समूह ने ‘फर्स्टपोस्ट’ समाचार पत्र के प्रकाशन को निलंबित करने का फैसला लिया। इसी साल 26 जनवरी के मौके पर साप्ताहिक न्यूजपेपर के रूप में फर्स्टपोस्ट लॉन्च किया गया था, लेकिन यह ज्यादा दूर तक नहीं चल सका।

इस संबंध में ‘नेटवर्क18’ की तरफ से कहा गया है कि ‘फर्स्टपोस्ट’ एक प्लेटफॉर्म ऐग्नास्टिक ब्रैंड है, जो मजबूत और विश्वसनीय विचारों के लिए पहचाना जाता है और यह ऐसा करना जारी रखेगा। ब्रैंड ने लगातार प्रयोग करने में विश्वास रखा है और प्रिंट के रूप में फर्स्टपोस्ट का आना भी ऐसा ही एक प्रयोग था, जिसे इस सोच के साथ शुरू किया गया था कि ऑनलाइन से अलग दर्शक वर्ग को सप्ताहांत में एक बेहतर रीडिंग अनुभव प्रदान किया जा सके।


हालांकि, कंपनी ने यह स्पष्ट नहीं किया कि किन वजहों के चलते उसे यह फैसला लेना पड़ा। उसकी तरफ से बस इतना कहा गया है कि सबकुछ अच्छा चलने के बावजूद कुछ लॉजिस्टिक समस्याओं के कारण वह प्रिंट संस्करण को बरकरार रख पाने की स्थिति में नहीं है।

नेटवर्क18’ समूह ने एक बयान जारी करके इस बारे में जानकारी दी। कंपनी ने साफ किया कि ‘फर्स्टपोस्ट’ की गुणवत्ता युक्त पत्रकारिता उसके वफादार उपभोक्ताओं के लिए डिजिटल और अन्य प्लेटफार्मों पर जारी रहेगी। वर्षों से ‘फर्स्टपोस्ट’ पत्रकारिता के एक निश्चित वर्ग के लिए खड़ा हुआ है और ‘नेटवर्क18’ इसके विकास के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी ब्रैंड में निवेश करना जारी रखेगी।

वैसे जब ‘फर्स्टपोस्ट’ ने प्रिंट की दुनिया में कदम रखा था, तभी आशंका जताई जा रही थी कि यह ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पायेगा, इसकी वजह प्रिंट मीडिया में चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा है और अब ‘नेटवर्क18’ की घोषणा के साथ वह आशंका सही साबित हो गई है।

स्त्रोत : samachar4media

https://www.samachar4media.com/industry-briefing-news/media-group-decided-to-close-its-newspaper-50896.html